अगर आपका बच्चा भी खेलता है ऐसे गेम, तो आगे चलकर वो बन सकता है सफल सर्जन - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 June 2020

अगर आपका बच्चा भी खेलता है ऐसे गेम, तो आगे चलकर वो बन सकता है सफल सर्जन

आमतौर पर किसी भी आसान सी चीज को बच्चों का खेल कहकर सम्बोधित किया जाता है, क्योंकि माना जाता है कि बच्चों के खेल में कोई गंभीर बात तो होगी नहीं। लेकिन शायद आपको ये पता ना हो कि बचपन में खेले जाने वाले कई खेल वास्तव में इतने क्रिएटिव और पेंचीदा होते हैं कि वो बच्चे में खास तरह का हुनर विकसित करते हैं जो कि आगे चलकर उनके करियर में मददगार साबित होते हैं। असल में, हाल ही में हुए एक शोध ये बात सामने आई है कि बचपन में खेले जाने वाले कुछ मौलिक खेल के चलते बच्चा आगे चलकर एक सफल सर्जन बन सकता है।
जी हां, आज के समय में जहां बच्चे के साथ ही उनके मां-बाप भी बच्चे का करियर बनाने के लिए जीतोड़ मेहनत करते हैं... खासतौर पर मेडिकल में करियर बनाना आज के समय में बेहद मुश्किल हो चुका है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर बच्चें बचपन में कुछ खास तरह के खेल खेलते हैं, तो उनमें एक सफल सर्जन के मौलिक गुण आते हैं।
शोध में बताया गया है कि बचपन में खेले जाने वाले कुछ खेल जैसे कि चम्मच को बिना हिलाए उसमें गांठ बांधना या फिर कई सारे पेन में से एक पेन को निकालना वो भी दूसरे पेन को बिना हिलाए... ऐसे खेल खेलने से बच्चे में उसी तरह की कुशलता आती है जो कि एक सर्जन डॉक्टर में होनी चाहिए।
असल में ऐसे गेम खेलते वक्त बच्चे अपने हाथ काफी सम्भल कर चलाते हैं, उनकी मूवमेंट बेहद सटीक होती है और वो इस दौरान काफी सतर्कता भी बरतते हैं। जैसा कि काफी कुछ सर्जरी के वक्त एक डॉक्टर को बरतनी होती है। ऐसे में इस गेम को खेलने से बच्चों में संजीदगी आती है, जो कि आगे चलकर उन्हें एक सफल सर्जन बनने में मददगार साबित होती है।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment