अगर आपको भी स्पाइसी खाना है पसंद तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर मानसिक बीमारी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

23 June 2020

अगर आपको भी स्पाइसी खाना है पसंद तो हो जाएं सावधान, हो सकती है ये गंभीर मानसिक बीमारी

हर व्यक्ति की खानपान में अपनी-अपनी पसंद होती है, जैसे कि कुछ लोगों को खाने में मीठा पसंद होता है, तो कुछ को तीखा या खट्टे का स्वाद पसंद होता है। लेकिन इसके साथ ये भी जानने वाली बात है कि एक सीमा से अधिक किसी भी चीज की अधिकता आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। जैसे कि एक हालिया शोध में ये बात निकलकर सामने आई है कि अधिक स्पाइसी खाने से डिमेंशिया का खतरा काफी हद तक बढ़ सकता है। जी हां, अगर आपको भी स्पाइसी खाना पसंद है तो आपको लिए ये बेहद जरूरी खबर हम लेकर आए हैं। चलिए आपको इस रिपोर्ट के बारे में जरा विस्तार से बताते हैं।
दरअसल, चीन में हुए 15 साल के एक लंबे अध्ययन के अनुसार, रोजाना 50 ग्राम से अधिक मिर्ची खाने के कारण व्यक्ति में डिमेंशिया का खतरा 2 गुना तक बढ़ जाता है। जिसके चलते व्यक्ति की याददाश्त काफी हद तर कमजोर हो लगती है और उसे बातें और चीजों को याद रखने में मुश्किल पेश आती है।
असल में 15 सालों तक चले इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने 55 साल या इससे अधिक उम्र के 4582 चीनी लोगों के खानपान और उनके स्वास्थ्य के बारे में अध्ययन किया और पाया कि जो लोग रोजाना 50 ग्राम से अधिक मिर्च का सेवन कर रहे थें, उनकी मेमोरी काफी हद तक कमजोर पड़ गई है।
इस रिसर्च में अध्ययनकर्ताओ ने भी पाया कि स्पाइसी खाने के कारण मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम की समस्या मोटे लोगों की अपेक्षा पतले लोगों को अधिक होती है, जिनका वजन अपेक्षाकृत कम होता है। साथ ही शोधकर्ताओं का ये भी कहना है कि ऐसा नुकसान सिर्फ लाल मिर्च या सूखे मिर्च को खाने पर ही होता है, जबकि शिमला मिर्च या काली मिर्च खाने से कोई नुकसान नहीं होता है।

No comments:

Post a Comment