ब्लड में प्लेटलेट की कमी कर सकती है स्वास्थ्य को प्रभावित, इसलिये खाएं ये चीजें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 June 2020

ब्लड में प्लेटलेट की कमी कर सकती है स्वास्थ्य को प्रभावित, इसलिये खाएं ये चीजें

किसी भी स्वस्थ व्यक्ति की आमतौर पर प्लेटलेट काउंट 150,000-400,000 प्रति माइक्रोलीटर होती है। लेकिन इसकी गिनती 1.5 लाख से कम हो जाने पर मरीज की हालत काफी बिगड़ सकती है, क्योंकि यह लो प्लेटलेट काउंट होता है। ऐसे में व्यक्ति के मसूड़ों से खून, मल में खून, स्किन पर रैशेज आदि होने लगते हैं। अक्सर व्यक्ति द्वारा अल्कोहल का सेवन ज्यादा करने पर, कैंसर, एनीमिया, प्रेग्नेंसी या कीमोथेरेपी के दौरान इसका काउंट ज़रूर कम हो जाता है। इसलिये आज हम आपके लिये इसे बढ़ाने का उपाय लाये हैं। चलिये जानें उन उपायों के बारे में
विटामिन सी वाली चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें, इससे खून में प्लेटलेट की संख्या बढ़ती है। इसलिये व्यक्ति को रोजाना कम से कम 400-2000 मिलीग्राम विटामिन सी जरूर लेना चाहिये। विटामिन सी के लिये व्यक्ति संतरे, पालक, ब्रोकली और शिमला मिर्च का सेवन कर सकता है।
व्यक्ति डाइट में फ्लेक्ससीड, अखरोट, पालक और मछली का सेवन करते हुए ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकता है। इससे खून में प्लेटलेट बढ़ने के साथ ही इम्यू सिस्टम भी बेहतर रहेगा।
एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चीज़ों का सेवन
ब्लड प्लेटलेट की वृद्धि के लिये एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें भी काफी सहायता करती हैं। इसके लिये व्यक्ति को हरी सब्जियां, साबुत अनाज और बीन्स जैसी चीजों को खाना चाहिये।फोलेट का सेवनडाइट में फोलेट से भरपूर चीज़ों के सेवन से भी प्लेटलेट की संख्या बढ़ाई जा सकती है। इसलिये व्यक्ति को शतावरी, सेरेल, संतरे और पालक का सेवन करना चाहिये, क्योंकि यह स्वस्थ शरीर में ज़रूरी मिनरल प्रदान करता है।
विटामिन ए युक्त चीजें
विटामिन ए खून में प्लेटलेट बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है। इसके सेवन के लिये व्यक्ति को गाजर, शकरकंद और पालक जैसी सब्जियों को अधिक मात्रा में खाना चाहिये।विटामिन बी-12सैलमन मछली, बीफ और चिकन आदि का सेवन करके व्यक्ति अपने शरीर की विटामिन बी की मात्रा के साथ-साथ ब्लड प्लेटलेट भी बढ़ा सकता है।एमिनो एसिड का सेवनशरीर में नई रक्त कोशिकाओं में वृद्धि और प्लेटलेट बढ़ाने के लिये इंसान को एमिनो एसिड का सेवन करना चाहिये।

खजूर
आयरन से भरपूर इस फल का सेवन करने से व्यक्ति के खून में प्लेटलेट प्राकृतिक रूप से ही बढ़ने लगती है।साबूत अनाजविटामिन और मिनरल से भरपूर साबुत अनाज के सेवन से ब्लड में प्लेटलेट की संख्या बढ़ने लगती है। इसलिये इंसान को गेहूं, मक्का और जौ का सेवन करना चाहिये।

No comments:

Post a Comment