जानें नई नवेली दुल्हन को मेहंदी क्याें लगायी जाती हैं शादी में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 June 2020

जानें नई नवेली दुल्हन को मेहंदी क्याें लगायी जाती हैं शादी में

मेहंदी नई दुल्हन को लगाई जाती है क्योंकि इसे हिन्दू धर्म में शुभ मानी जाती है मेहँदी का रशम पुराने काल से चली आ रही है यह प्यार और सुहाग का प्रतिक हैं। यह नई नवेली दुल्हन को शादी में दोनों हाथों में लगाई जाती हैं मेहंदी लगी दुल्हन सुहाग की निशानी होती हैं मेहंदी का रंग लाल होते हैं और लाल रंग को शादी विवाह में शुभ मानी जाती हैं। शादी में नई नवेली दुल्हन और दूल्हे के हाथों में मेहंदी लगाई जाती है। नई नवेली दुल्हन को मेहँदी लगाई जाती हैं क्युकि दुलहा और दुल्हन का प्यार कभी कम ना हो मेहंदी में सजी दुल्हन बहुत ही प्यारी लगती हैं मेहँदी का रंग और मेहँदी को शुभ कार्य में उपयोग-
किया जाता है दुल्हन को मेहंदी लगानी हिन्दू धर्म मे शुभ है मेहँदी ही एक ऐसा पेड़ पौधे हैं जिसकी पत्ते को पिसने से लाल रंग का रस निकलते है और इस लाल रंगों को शुभ कार्यों में होने को अच्छा समझा गया है। मेहंदी नई नवेली दूल्हे दुल्हन को एक पवित्र बंधन में बंधनों को बंघे रहने की शुभ दर्शाता हैं सदा प्यार बरकरार रहे यह दर्शाता हैं मेहंदी पति के प्यार और पति के लंबी उम्र की कामना करती हैं।
मेहँदी बाजार में १० रू में मीलती है लेकिन यह उस दुल्हन को ही लगायी जाती हैं जो सुहागन हो पति का प्यार कभी कम ना हो यह दर्शाता है जिससे एक दूसरे का प्यार बरकरार रहे कभी प्यार में कोई कमी ना हो और ना ही कभी प्यार में अनबन हो इसलिए नई दुल्हन को मेहँदी लगाई जाती हैं और इसे सुभ माना जाता हैं। मेहंदी नई नवेली दुल्हन को हर शुभ कार्य एंव पर्व त्योहार में मेहँदी लगाई जाती हैं जिससे पति की लंबी उम्र और प्यार सदा बनी रहे मेहँदी नई नवेली दुल्हन का प्यार सदा बनी रहे।
मेहंदी दो दिलों को जोड़ने का काम आती हैं मेहंदी दिल में एक दूसरे के लिए प्यार जगाने का काम आती हैं और अपनी सुहाग की रक्षा करने का काम आते हैं। जिसके लिए भारत की सभी नारियॉ मेहँदी लगाने का काम करती हैं।

No comments:

Post a Comment