काली चाय पीने से होते हैं कई फायदे, आप भी जानिए - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

Tuesday, June 16, 2020

काली चाय पीने से होते हैं कई फायदे, आप भी जानिए

पहले भारत के लोग सुबह उठकर ब्रश करने की जगह नीम की दातून अथवा बबूल की दातुन करते थे जिससे उनके दांत काफी स्वस्थ रहते थे परंतु आधुनिक जमाने में उन सब का स्थान टूथपेस्ट तथा टूथब्रश ने ले लिया। वही पहले लोग दातुन करने के बाद दूध पीते थे पर अब लोग चाय पीने लगे हैं। आप भी रोजाना सुबह ब्रश करने के बाद चाय जरूर पीते होंगे। चाय कई प्रकार की होती है गाय के दूध की, भैंस के दूध की तथा काली चाय। काली चाय वैसे तो स्वाद में ज्यादा अच्छी नहीं लगती है परंतु इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं जिससे शायद अभी तक आप अनजान होंगे।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काली चाय में दूध और चीनी ना होने के कारण हमारे शरीर में फैट नहीं जमता है, साथ ही काली चाय के एंटीऑक्सीडेंट गुण हमारे शरीर की बढ़ी हुई चर्बी को जला देते हैं जिससे आप मोटापे का शिकार नहीं होते हैं।वैसे तो काली चाय का स्वाद कड़वा होता है परंतु यह स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है और इस बात की पुष्टि कई रिसर्च में हो चुकी है। चाय में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट मोटापा कम करने, चर्बी को जलाने के लिए और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद करता है। चाय में दूध डालने से एंटीऑक्सीडेंट का असर कम हो जाता है।
काली चाय पीने से हमारा पेट हल्का हो जाता है, चर्बी कम होती है और हमारा शरीर अधिक ऊर्जावान बनता है। काली चाय पीने से हमारे शरीर की 70% ज्यादा कैलोरी बर्न होती है, जिससे वेट कम करने में मदद मिलती है। दिन में तीन बार ब्लैक टी पीने से हमारे शरीर का ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है। काली चाय में पाए जाने वाले फ्लोराइड हड्डियों और मुंह के रोगों को ठीक करने में मदद करता है।
काली चाय खून को गाढ़ा नहीं होने देता जिससे हमारे शरीर में खून का थक्का नहीं जमता। काली चाय में नींबू का रस मिलाकर पीने से माथे के दर्द से आराम मिलता है। हर रोज काली चाय के सेवन करने से डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम होता है। कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करने में काली चाय लाभकारी होती है।

No comments:

Post a Comment