रोजाना खानी चाहिए इतनी रोटी, वरना शरीर हो जाएगा बेहद कमजोर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

27 June 2020

रोजाना खानी चाहिए इतनी रोटी, वरना शरीर हो जाएगा बेहद कमजोर

रोटी को हमारे शरीर की मुख्य आवश्यकता माना गया है। प्रत्येक व्यक्ति रोटी के लिए ही दिन-रात मेहनत करता है। रोटी खाने से शरीर को अनेक पोषक तत्व और एनर्जी मिलती है। जिससे हमारा शरीर दिनभर काम कर पाता है। प्रत्येक व्यक्ति को उसके शरीर की आवश्यकता अनुसार रोटी खानी चाहिए। कम या ज्यादा रोटी खाना हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइए इस बारे में विस्तार से जान लेते हैं। रोजाना खानी चाहिए केवल इतनी रोटी, वरना शरीर हो जाएगा बेहद कमजोर।
रोटी खाने के फायदे
रोटी खाने से शरीर में जहरीले तत्व नहीं बनते हैं। और रोटी हमारे शरीर के हानिकारक और विषैले तत्वों को बेअसर कर देती है। जिससे हमारा खून एकदम शुद्ध हो जाता है।
अधिक रोटी खाने के नुकसान
रोटी खाने के जहां इतने सारे फायदे हैं वही अधिक रोटी खाने के कुछ नुकसान भी हैं। रोटी का सेवन हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। वरना शरीर को अनेक नुकसान भी हो सकते हैं। जो लोग सुबह, दोपहर और शाम को चार-चार रोटियों का सेवन करते हैं उनके लिए इतनी रोटी खाना नुकसानदायक हो सकता है।
चार रोटी खाने से शरीर को करीब 400 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। जबकि शरीर को 1 दिन में केवल 125 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की ही जरूरत होती है। इस प्रकार ज्यादा रोटी खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इतनी रोटियां खाने से शरीर में कमजोरी आ जाएगी। और शरीर मोटापे का शिकार हो जाएगा। एक सामान्य व्यक्ति को 1 दिन में केवल 10 रोटियों का सेवन ही करना चाहिए।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment