कर रखी है मीडिया की पढ़ाई, तो पत्रकारिता के अलावा इन क्षेत्रों में भी आजमा सकते हैं हाथ - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

22 June 2020

कर रखी है मीडिया की पढ़ाई, तो पत्रकारिता के अलावा इन क्षेत्रों में भी आजमा सकते हैं हाथ

जिस तरह से आज के समय में मीडिया का ग्लैमर और प्रभाव बढ़ा है उसी के साथ इस क्षेत्र में आने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ी है। ऐसे में मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म के कोर्स के प्रति युवाओं का रुझान भी बढ़ा है। आज के समय में देश में ऐसे हजारों संस्थान हैं जहां मीडिया से सम्बंधित कोर्स कराया जा रहा है और यहां से हर साल लाखों की संख्या में छात्र मीडिया की पढ़ाई कर बाहर निकल रहे हैं। पर जितनी संख्या में युवा इस क्षेत्र में आ रहे हैं, जाहिर तौर पर उतने लोगों के लिए मीडिया में जॉब भी नहीं है, ऐसे में आजकल मीडिया के प्रशिक्षित छात्रों का जॉब पाने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। अगर आप भी इन्ही में से एक हैं, जिनके पास मीडिया की डिग्री होने के बावजूद नौकरी नहीं है, तो आपके लिए हमारा ये आर्टिकल काफी हद तक मददगार साबित हो सकता है।
असल में, मीडिया का क्षेत्र सिर्फ पत्रकारिता तक सीमित नहीं है बल्कि ये एक ऐसा पेशा है जो कि सभी सेक्टर से सम्बंधित है। ऐसे में इसमें नौकरियों की सम्भावनाएं भी आपार है और आज हम आपको इसी बारे में बताने जा रहे हैं कि मीडिया के छात्र, पत्रकारिता के अलावा किन-किन क्षेत्रों में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।
दरअसल, हाल ही में आई एक मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो आने वाले 5 से 8 सालों में देश में मीडिया और इंटरटेनमेंट के क्षेत्र में लाखों नौकरियां निकलने वाली हैं। इस रिपोर्ट की माने तो अगले 5 साल में मीडिया के क्षेत्र में 1.4 लाख से 1.6 लाख लोगों की जरूरत होगी। असल में इसका कारण है दिन पर दिन होता मीडिया का प्रसार, आज के समय में जो मीडिया शहरो और कसबों तक सीमित है, वो आने वाले दिनों उसकी पहुंच गांव-गांव तक होगी। ऐसे में रिपोट में ये कहा गया है कि अभी जिस मीडिया इंडस्ट्री का भारतीय इकॉनमी में लगभग 1,35,000 करोड़ रुपए का योगदान है, जो कि तकरीबन 10 लाख लोगों को रोजगार दे रहा है... अगले पांच साल में इसका योगदान बढ़कर 4,50,000 करोड़ रुपए का हो जाएगा। ऐसे में इसमें रोजगार की सम्भावनाएं भी काफी बढेंगी।
चलिए अब मीडिया के क्षेत्र में रोजगार के सम्भावनाओं की बात करते हैं, तो आपको बता दें कि अगर आपने मीडिया की पढ़ाई की है तो आप पत्रकारिता के अलावा पीआर, क्रिएटिव राइटिंग, एनीमेशन, डिजिटल मीडिया, स्टोरीटेलिंग, यूट्यूब चैनल के क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं।
बात करें पीआर की तो आज के वक्त में हर कम्पनी को अपनी बात लोगों तक पहुचांने के लिए पीआर यानी कि पब्लिक रिलेशन बनाए रखने के जरूरत होती है। ऐसे में ज्यादातर कम्पनियां या तो बाहर से पीआर के लिए सर्विच लेती है, या फिर अपने खुद के लिए पब्लिक रिलेशन ऑफिसर को रख रही हैं। ऐसे में आजकल ये युवाओं के लिए काफी हॉट सेक्टर बन गया है... अगर आपके पास भी मीडिया की डिग्री है और आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर है तो आप इस तरह की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment