तो इस वजह से डिंपल कपाड़िया ने शादी के बाद फिल्मों से दूरी बना ली थी


हिंदी सिनेमा में अपने समय की मशहूर अभिनेत्री और राजेश खन्ना की पत्नी डिंपल कपाड़िया का आज जन्मदिन है। डिंपल कपाड़िया और भरतीय हिंदी सिनेमा के मशहूर कलाकर राजेश खन्ना की शादी फिल्म जगत में उस समय की सबसे बड़ी खबर बन गई थी। दरअसल, फिल्म जगत में राजेश खन्ना उस समय के सुपरस्टार अभिनेता थे, तो वही अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया फिल्म ‘बॉबी’ के बाद बॉलीवुड सेंसेशन बन चुकी थी। शायद ही लोगों को पता होगा कि गुजरात से संबंध रखने वाली डिंपल कपाड़िया की राजेश खन्ना से पहली मुलाकात गुजरात के अहमदाबाद शहर के नवरंगपुरा स्पोर्ट्स क्लब में हुई थी। तो आइए जानते है राजेश खन्ना की दिवानगी डिंपल के प्रति कैसे बड़ी। अभिनेत्री डिंपल कपाड़िया और राजेश खन्ना की शादी डिंपल के पैतृक आवास में हुई थी, लेकिन दोनों का रिसेप्शन मुंबई के मशहूर होटल होराइजन में हुआ था। इनके रिसेप्शन में फिल्म जगत से जुड़ी कई नामी गिरामी हस्तियां शामिल हुई थीं।


शादी के बाद अभिनेता राजेश खन्ना ने डिंपल का फिल्मों में काम करने पर रोक लगा दी। खबरों के मुताबिक डिंपल कपाड़िया शादी के समय फिल्म ‘बॉबी’ की शूटिंग कर रही थी। उनके हाथों में शादी की मेहंदी लगी हुई थी। डिंपल को फिल्म के लिए एक गाना शूट करना था, लेकिन उनके हाथों में लगी मेहंदी से फिल्म के निर्देशक को दिक्कत थी। गाने की शूटिंग पूरी करने के लिए डिंपल को हाथों की मेहंदी छिपाना पड़ा था। शादी के बाद डिंपल और राजेश की दो बेटियां पैदा हुई, जिनका नाम है टि्ंवकल खन्ना जो अक्षय से शादी की हैं और दूसरी बेटी रिंकी खन्ना हैं।

राजेश और डिंपल की शादी ज्यादा लंबे समय तक टिक नहीं पाई और दोनों एक-दूसरे से अलग रहने लगे। अलग होने के बाद डिंपल ने 1984 में फिल्म ‘जख्मी शेर’ से बॉलीवुड में फिर कमबैक किया लेकिन उनकी यह फिल्म कुछ खास सफल न रही। 1991 में प्रदर्शित ‘लेकिन’ डिंपल कपाड़िया की महत्वपूर्ण फिल्म साबित हुई। इस फिल्म से जुड़ा रोचक तथ्य यह है कि गायिक लता मंगेशकर ने इस फिल्म का निर्माण किया था। डिंपल कपाड़िया को फिल्म ‘रुदाली’ के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिला।


सिने करियर में लगभग 75 फिल्मों में अभिनय किया है। डिंपल के करियर की उल्लेखनीय फिल्मों मे- अर्जुन, एतबार, काश, राम लखन, बीस साल बाद, बंटवारा, प्रहार, अजूबा, नरसिम्हा, गर्दिश क्रांतिवीर, दिल चाहता है, बीइंग सायरस, दबंग, कॉकटेल, पाटियाला हाउस आदि शामिल हैं. हाल के वर्षों में वो ‘फाइंडिंग फैनी’ और ‘वेलकम बैक’ जैसी फिल्मों में नजर आई हैं और वो लगातार काम कर रही हैं

0/Post a Comment/Comments