सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मुलेठी - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 June 2020

सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है मुलेठी

हमारी सेहत के लिए मुलेठी किसी औषधि से कम नहीं है। स्वाद में मीठी लगने वाली मुलेठी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आपको बताते चलें कि मुलेठी से हमें कैल्शियम, प्रोटीन वसा इत्यादि मिलते हैं। साथ ही साथ मुलेठी में ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में किसी भी रोग को फैलने नहीं देते हैं। आज अपने स्वास्थ्य खबर में हम आपको मुलेठी के सेवन से होने वाले कुछ बेहतरीन फायदे के बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं।
अगर आपके शरीर पर कहीं पर भी फोड़े निकल आए हो और वह जाने का नाम नहीं ले रहे हैं तो आप उस पर मुलेठी का लेप लगाकर छोड़ दें। देखना बहुत जल्दी आपके वह फूट-फूटकर ठीक हो जाएंगे।
मुलेठी हमारे अंदर हुई सर्दी खांसी को भी दूर करने में सहायता करती है। साथ ही साथ मुलेठी के सेवन से कंट्रोल को भी खत्म किया जा सकता है। बता दें कि यदि आपके मुंह में छाले हो गए हैं तो मुलेठी का पेस्ट बनाकर छाले हुए जगहों पर लगाएं।
अगर आप अपनी आंखों में होने वाली जलन से परेशान हैं तो मुलेठी के चूर्ण में सौंफ का चूर्ण मिलाकर उसका सुबह शाम सेवन करें। इससे आपको आंखों में हो रही जलन से जल्द ही राहत मिल जाएगी।

No comments:

Post a Comment