सिर्फ एक कॉल से हो जायेगा आपका रेलवे टिकट कैंसिल, रिफंड की भी चिंता नही, जानिए कैसे - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

26 June 2020

सिर्फ एक कॉल से हो जायेगा आपका रेलवे टिकट कैंसिल, रिफंड की भी चिंता नही, जानिए कैसे

लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बीच रेल यात्रा अपने आप में एक बड़ी चुनौती है। उसमें भी यदि किसी कारणवश टिकट कैंसिल करना पड़े तो एक और चुनौती आ कड़ी हो जाती है। मगर अब आपको इसके लिए अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है. अब आप केवल एक कॉल करके अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। रिफंड की भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं। टिकट का पैसा भी आपको बहुत आसानी से मिल जाएगा।

कैसे कैंसिल होगा टिकट?

असल में फोन से टिकट कैंसिल कराने की सुविधा उन्हें मिलती है जो रिजर्वेशन काउंटर से बुकिंग कराते हैं। ऐसे यात्रियों के लिए ही कॉल के माध्यम से टिकट कैंसिल कराने की सुविधा दी गई है। लोगों के सामने यह परेशानी उस समय आती है, जब ट्रेन का वक्त रात में हो और टिकट रिजर्वेशन काउंटर बंद हो जाए। देर रात की ट्रेन होने पर यात्रियों के पास पर्याप्त वक्त नहीं होता कि वो काउंटर पर जाकर टिकट कैंसिल कराएं। इसी परेशानी के लिए रेलवे ने कॉल कैंसिलेशन की सुविधा शुरू की थी। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को रेलवे के इन्क्वायरी नंबर 139 पर कॉल करना होगा। ध्यान रहे यह कॉल आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही करें। इसका मतलब ये है कि वह मोबाइल नंबर, जो टिकट रिजर्वेशन के वक्त दिया गया हो।



OTP की सहयता से कैंसिल होगा टिकट
कॉल करने के बाद आपको अपना रिजर्व टिकट का PNR नंबर बताना होगा। इसके बाद रेलवे आपका आपके रजिस्टर्ड नंबर कन्फर्म करेगा। कैंसिलेशन प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए आपके मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। इसकी जानकारी आपको कॉल पर ही देनी होगी। इसके बाद रेलवे आपका टिकट कैंसिल करा देगा।
कैसे मिलेगा रिफंड?
टिकट कैंसिलेशन के बाद का प्रोसेस है रिफंड। रिफंड के लिए आपको इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। टिकट कैंसिलेशन के बाद आपको रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर ही जाना होगा। टिकट कैंसिलेशन की जानकारी के साथ ओटीपी बताकर आपको काउंटर से ही रिफंड मिल प्राप्त हो जाएगा।
आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment