मधुमेह रोगियों को देता है बहुत लाभ लौकी का जूस, जानें इसके फायदे

मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति हमेशा अपनी खान-पान को लेकर बहुत समझौता करता है। करे भी क्यों ना क्योंकि जवानी की गलती बुढ़ापे में तो भुगतनी पड़ेगी‌। आपको बता दें कि आज पूरी दुनिया में 100% में से लगभग 70 से 75% व्यक्ति मधुमेह का शिकारी है। मधुमेह हमारे शरीर में तब होता है जब हमारे शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होने लगती है। और ब्लड में शुगर की मात्रा अधिक। आज हम आपको एक ऐसे सब्जी के बारे में बताएंगे जिसका सेवन यदि मधुमेह रोगी करें तो वह अपने शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकता है चलिए जानते हैं उसके बारे में।
हम जिस सब्जी के बारे में आपको बता रहे हैं वह है लौकी। लौकी के जूस का सेवन करने से मधुमेह रोगियों के शुगर में काफी गिरावट आती है। जिससे वह अपने खान-पान का आनंद ले सकते हैं। साथ ही साथ यदि कोई व्यक्ति लौकी का जूस पिए तो उसके शरीर में कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है।
अगर आप शुगर या मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको रोज खाली पेट एक गिलास लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। क्योंकि लौकी में मौजूद तत्व आपके इंसुलिन के स्तर को बढ़ाने का काम करते हैं जो आपके शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है।
आपने देखा होगा कि लौकी का सेवन करना अधिकतर लोगों को पसंद नहीं होता है‌ परंतु आपको बता दें कि लौकी का जूस मधुमेह पीड़ितों के लिए रामबाण से कम नहीं है।

0/Post a Comment/Comments