इन आसनों को अपनाकर छात्र अपने जीवन में पा सकते हैं मानसिक शांति और एकाग्रता - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

13 June 2020

इन आसनों को अपनाकर छात्र अपने जीवन में पा सकते हैं मानसिक शांति और एकाग्रता

विद्यार्थियों को हर वक्त पढ़ाई का टेंशन बना रहता है। जिस वजह से वह कोई भी कार्य चैन और सुकुन से नहीं कर पाते हैं। प्रतिदिन स्कूल, कॉलेज के होमवर्क का टेंशन लेकर अपने ऊपर मानसिक दबाव महसूस करते हैं। ऐसे में आज हम विद्यार्थियों के लिए कुछ ऐसे प्राणायाम लाए हैं। जिन्हें करने के बाद वह एकदम शांति का अनुभव करेंगे। साथ ही साथ यह योग विद्यार्थियों के दिमाग को भी स्वस्थ रखने में सहायता करेगा। चलिए जानते हैं कौन से प्राणायाम छात्रों को दिमागी शांति पाने के लिए करने चाहिए।
सुखासन
सुखासन यह एक सबसे आसन प्राणायाम है। इस प्राणायाम में आपको अपने दोनों पैरों को क्रॉस की अवस्था में रखकर एकदम सीधा बैठ कर मेडिटेशन करना होता है। ऐसा करने से आपका दिमाग बहुत शांति महसूस करेगा।
दंडासन
इस प्राणायाम में आपके कमर की हड्डी बहुत सीधी रहती है। और आपको बस अपने गर्दन को दाएं-बाएं घुमाना रहता है। यह बात ध्यान में रहे की गर्दन बेहद ढिली होनी चाहिए।
भुजंगासन
यह भी एक आसान प्राणायाम है इसमें आपको अपने पेट के बल लेटकर अपने सिर को ऊपर उठाना पड़ता है। फिर उसके बाद आपको अपने सिर को पीछे करना होता है। इसे रोजाना 5 मिनट करने से आप रिलेक्स महसूस करेंगे।

No comments:

Post a Comment