क्या आपको भी ऋतिक रोशन जैसे सिक्स पैक एब्स की है चाहत ? ये खबर जरुर पढ़े - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

12 June 2020

क्या आपको भी ऋतिक रोशन जैसे सिक्स पैक एब्स की है चाहत ? ये खबर जरुर पढ़े

अक्सर युवाओं में सिक्स पैक एब्स की चाहत होती है। ज्यादातर पुरुषों में सिक्स पैक एब्स होना एक फैशन माना जाता है। इसी ट्रेंड को फॉलो करने के लिए पुरुषों में होड़ लगी रहती है। लेकिन अगर स्टडी की मानें तो सिक्स पैक एब्स से सेहत को खतरा होता है।
बुरी लत का शिकार
ऐसे पुरुषों में डिप्रेशन के साथ साथ ज्यादा खाने, शराब पीने और स्टेरॉयड्स का इस्तेमाल करने का भी खतरा ज्यादा बढ़ता है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है।
हीनभावना का शिकार
स्टडी कहती है कि लगभग 25 फीसदी पुरूष अपनी बॉडी को लेकर हीनभावना महसूस करते हैं। अक्सर लड़के लड़कियां किसी भी हीरो, एथलीट या हीरोइन को अपना आइडल मान लेते हैं और उनके जैसी बॉडी बनाने की चाहत रखते हैं। लेकिन इसमें वो कामयाब नहीं हो पाते तो हीनभावना का शिकार हो जाते हैं।एक्सपर्ट्स कहते हैं कि युवाओं में आइडल बॉडी पाने की चाहत उनको रोगी बना देती है। इसलिए कभी भी खुद में हीनभावना न लेकर आएं। स्वास्थ्य का ध्यान रखें, खुद को फिट रखें, फलों और हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें, व्यायाम करें लेकिन जब तक आपकी आजीविका सिक्स पैक एब्स पर निर्भर नहीं है तो इस शौक के चक्कर में डिप्रेशन में ना रहें।
डिप्रेशन का खतरा
सिक्स पैक एब्स की कोशिश में जुटे पुरुषों में डिप्रेशन का खतरा दूसरे मर्दों की तुलना में ज्यादा होता है। जांच में पाया गया है कि पुरुषों की अपनी खुद की बॉडी को लेकर जो इमेज डिस्ऑर्डर है उसमें और उनके मानसिक स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध है।

No comments:

Post a Comment