इन 5 बातों छोड़ देंगे तो हमेशा रहेंगे खुश - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

19 June 2020

इन 5 बातों छोड़ देंगे तो हमेशा रहेंगे खुश

ख़ुश रहें या न रहें, ये तो अपने ही हाथ में हैं। यदि हमारे आसपास से ख़ुशियाँ फौरन ग़ायब हो जाती हैं तो समझिए कि वो कहीं आप ही दबाकर बैठ गए हैं। कुछ बाते ऐसी हैं जिन्हें दूर करके आप हरदम ख़ुश रह सकते हैं। आइए जाने वो 5 बातें जिन्हें नकार कर आप बने रह सकते हैं Always ख़ुश...
छोटी बातों को न बनाएँ बड़ी
जब छोटी बातें छोटी ही होती हैं तो फिर आप उनको बड़ा बनाने वाले होते कौन हैं। यदि आप ऐसा कर रहे हैं तो फिर सच्चाई यही है कि आप दुश्मन ही हैं अपने। जब हम छोटी-छोटी बातों को अपने दिल से लगा लेते हैं तो ये हमारे दिमाग़ पर भी हावी होने लगती हैं और हमें ख़ुश रहने से रोकती हैं। इसलिए आप ही पहले उनको रोक दें औऱ सदा ख़ुश बने रहें।
निगेटिविटी को नकारें
अपने आसपास निगेटिव माहोल न बनने दें। ऐसी बाते जहाँ हो रही हों वहाँ से फोरन निकल पड़ें। वास्तव में ये एक ऐसा जहर है जो धीरे-धीरे आपको भीतर से कमज़ोर कर देता है। इसलिए हमेशा ही उन दोस्तों का चुनाव करें जो प्रॉब्लम्स में भी पॉज़िटिव बने रहते हैं। धीरे-धीरे ऐसे फ़्रेण्ड्स आपकी लाईफ़ में चेंज लेकर आ जाते हैं।
ख़ुद को किसी से न तौलें
ख़ुद की तुलना दूसरों से करके हम प्रॉब्लम्स का पहाड़ क्रिएट कर लेते हैं। अक्सर लोग ये सोचते रहते हैं कि काश हम फला से ये होते और फला से वो होते। असल में इस चक्कर में फिर हम कुछ भी नहीं हो पाते। ख़ुद की तुलना दूसरे से करने पर हम भीतर से खोखले होते जाते हैं। ऐसी आदत छोड़कर आप हरदम ख़ुश बने रह सकते हैं।
दूसरे से जलना छोड़ें
जब इंसान अपने आप को भूलकर दूसरे के एक्टिविटीज़ पर फोकस करने लगता है तो अक्सर ऐसी दिक्कतें आती हैं। लोग सामने वाले से जलना लगते हैं। इसलिए होशियारी इसी में है कि दूसरे की एक्टिविटीज़ को एग्नोर करके अपने ऊपर ही फोकस करें और ईर्ष्या में नहीं, मंगलदीप की तरह जलें।
कल में न जियें
अक्सर लोग कल की चिन्ता में जलकर ख़ाक हुये जाते हैं, जबकि उनको पता भी है कि कल की सिचुएशन आज से बिल्कुल डिफरेन्ट होगी। ऐसे में कल की चिन्ता आज ही करके हम आपना कल तो ख़राब कर ही लेते हैं बल्कि आज को भी ख़राब किये ले रहे हैं। बेहतर है कल में न जियें, आज ही सबसे ज़्यादा एन्जॉय करें।

No comments:

Post a Comment