इतिहास इन 5 महापुरषों का दिमाग था कंप्यूटर से भी तेज़, जानें इनके बारे में - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

11 June 2020

इतिहास इन 5 महापुरषों का दिमाग था कंप्यूटर से भी तेज़, जानें इनके बारे में

आज हम आपको उन 5 महापुरुषों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने अपने कार्य कुशलता, बुद्धिमानी और रचना से देश दुनिया में अलग पहचान बनाई। ऐसा उन्होंने किस्मत से नहीं बल्कि अपनी कड़ी मेहनत से बनाई है। यदि उनके जीवन के बारे में चर्चा की जाये तो समय अलप पड़ जाये। इसलिए आज हम संक्षेप में आपको उन 5 महापुरुषों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बुद्धिमता की दृष्टि से सबसे अव्वल रहे हैं।
स्टीफन हॉकिंस
इस इंसान को दुनिया का हर एक इंसान जानता है और यह एक ऐसे ईमानदार इंसान तेज उन्होंने यह साबित करके दिखाया था, कि शारीरिक रूप से विकलांग होने के बावजूद भी मनुष्य अपने दिमाग का इस्तेमाल कर सकता है। अब फिलहाल यह हमारे बीच नहीं रहे परंतु यह एक बेहतरीन विज्ञानी थे।
आइज़क न्यूटन
भौतिक विज्ञान के सबसे बड़े वैज्ञानिक माने जाने सबसे बड़े वैज्ञानिक थे। जिन्होंने इंद्रधनुष स्पेक्ट्रम को आकर्षक जैसे सिद्धांतों से नवाजा था। इन्होंने ही दूरबीन जैसे छोटे यंत्रों से लेकर कई बड़े यंत्रों को खोजा था।
आर्यभट्ट
हिंदुस्तान के सबसे महान गणितज्ञ और खगोल शास्त्री थे, आर्यभट्ट जिन्होंने 0 का आविष्कार किया था।गणित में इस्तेमाल होने वाली पाई का आविष्कार भी उन्होंने ही किया था। विश्व का सबसे पहला कैलेंडर भी आर्यभट्ट ने ही बनाया था।
किम उंग यंग
विश्व के सबसे दिमागदार इंसान कहे जाते हैं, जिन्होंने अपने कुछ विशेषताओं के कारण वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है। यह दुनिया के एक ऐसे इंसान है, जिन्होंने सिर्फ 4 महीने की उम्र में बोलना शुरू किया था और 2 साल की उम्र तक उन्होंने जर्मनी जापानी कोरिया और अंग्रेजी भाषा पर महारत हासिल की थी। विश्व के यह सबसे बुद्धिमान इंसान है और इस वक्त यह 54 साल के हैं।
लियोनार्डो द विंची
विश्व के बेहतरीन संगीतकार गणितज्ञ मूर्तिकार वैज्ञानिक इंजीनियर थे। उन्होंने सबसे पहले इंसान शरीर की चिरफाड का काम शुरू किया था। यही नहीं हेलीकॉप्टर पैरासूट और टैंक जैसे महान चीजें इन्होंने ही अविष्कार की थी।

No comments:

Post a Comment