चीन और भारत के बीच हुई हिंसक झड़प, भारत के 20 जवान शहीद, चीनी सेना के भी कई सैनिक हुए ढेर - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

17 June 2020

चीन और भारत के बीच हुई हिंसक झड़प, भारत के 20 जवान शहीद, चीनी सेना के भी कई सैनिक हुए ढेर

लाद्दख सीमा पर बीते सोमवार को भारत और चीन सेना के बीच हुए हिंसक झड़प में भारत के 20 सैनिकों के शहीद होने की खबर आई है। इससे पहले मंगलवार को दोपहर में एक अफसर और दो जवानों के शहीद होने की जानकारी मिली, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस झड़प में 20 सैनिक शहीद हुए हैं। इतना ही खबर ये भी है कि ये संख्या बढ़ भी सकती है। वहीं, एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, इस घटना में चीनी सेना के 43 जवानों के घायल और मारे जाने की खबर आई है। आपको बता दें कि सोमवार रात को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। ये घटना तब हुई जब सोमवार रात को गलवान घाटी के पास दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी। इससे पहले इस घटना पर विदेश मंत्रालय ने बयान जारी किया था। विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने हमेशा LAC का सम्मान किया और चीन को भी ऐसा करना चाहिए।



मंत्रालय ने कहा कि LAC पर कल जो हुआ उससे बचा जा सकता था। दोनों देशों को नुकसान उठाना पड़ा है। LAC पर हुई इस झड़प के बाद दिल्ली में बैठकों का दौर भी शुरू हो गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के साथ बैठक हुई। वहीं, राजनाथ सिंह ने इस मामले की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी को फोन पर दी। तो वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पीएम आवास जाकर प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की।

At least 20 Indian soldiers killed in the violent face-off with China in Galwan valley in Eastern Ladakh. Casualty numbers could rise: Government Sources
View image on Twitter
9,215 people are talking about this
मंगलवार को दोपहर में भारतीय सेना की ओर से जारी किए गए आधिकारिक बयान में कहा गया कि गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई। इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए।
Indian intercepts reveal that Chinese side suffered 43 casualties including dead and seriously injured in face-off in the Galwan valley: Sources confirm to ANI
View image on Twitter
10.6K people are talking about this

इस घटना के बाद चीनी विदेश मंत्रालय का आधिकारिक बयान भी सामने आया। बीजिंग ने उलटे भारत पर घुसपैठ करने का आरोप लगाया। अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, बीजिंग का आरोप है कि भारतीय सैनिकों ने बॉर्डर क्रॉस करके चीनी सैनिकों पर हमला किया था। चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया कि भारत ऐसी स्थिति में एकतरफा कार्रवाई ना करे।

No comments:

Post a Comment