1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े ये बड़े नियम, जल्दी जान लें - Bollyycorn

Breaking

Bollyycorn

Bollywood-Hollywood-TV Serial-Bhojpuri-Cinema-Politics News, Gadgets News

24 June 2020

1 जुलाई से बदल जाएंगे बैंक से जुड़े ये बड़े नियम, जल्दी जान लें

कोरोना संकट के बीच 1 जुलाई से बैंकिंग नियमों में कई बड़े बदलाव आने वाले है। जिससे आम जनता को काफी फायदा होगा। तो साथ ही नुकसान भी देखने को मिलेगा। दरअसल 1 जुलाई से कैश के नियमों मे बड़े बदलाव होंगे। इसके साथ ही बचत खाते में मिनिमम बैलेंस पर मिली छूट भी हटने जा रही है। जो आम जनता के लिए आर्थिक संकट के बीच किसी झटके से कम नहीं है। ये नियम देश के सभी बैंक में लागू होंगे। इसलिए आप लोगों के लिए ये जान लेना काफी जरूरी है कि 1 जुलाई से क्या-क्या बदलने वाला है।

PNB घटा रहा है सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले ब्याज

पंजाब नेशलन बैंक (पीएनबी) ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज दर में कटौती की है। बैंक ने बचत खाते पर मिलने वाले ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती की है। जिसके बाद अब 1 जुलाई से बचत खातों के ग्राहकों को 3.25 फीसदी का सालाना ब्याज मिलेगा। इस दौरान जिस खाते में 50 लाख तक की रकम है। उस खाते में 3 फीसदी सालाना ब्याज मिलेगा। इसके अलावा अगर अकाउंट में 50 लाख से ज्यादा की रकम है तो ग्राहक को 3.25 फीसदी सालाना की ब्याज दर के हिसाब से ब्याज मिलेगा।



1 जुलाई से बदल जाएगा ATM से कैश निकालने का नियम

देशभर में कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन लगाया हुआ था। जिस वजह से देश की आर्थिक स्थिति पूरी तरह हिल गई है। ऐसे में लोगों को राहत देते हुए सरकार ने एटीएम से पैसे निकालने पर लगने वाले चार्ज को हटा दिया था। इस दौरान सरकार ने तीन महीने तक के लिए इस चार्ज को हटाया था। लेकिन अब ये छूट खत्म होने जा रही है। जिसके बाद एटीएम से पैसे निकलने पर अब चार्ज देना होगा।

औसत न्यूनतम बैलेंस रखने की मियाद खत्म

कोरोना वायरस की वजह से देशभर में मिनिमम बैलेंस की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया था। वित्त मंत्रालय ने कोरोना संकट को देखते हुए मिनिमम बैलेंस को जून तक खत्म कर दिया था लेकिन अब 30 जून को इस फैसले की सीमा खत्म होने वाली है और इसका सीधा असर आप पर होने वाला है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

No comments:

Post a Comment