शरीर के ख्याल के लिए ब्लड टेस्ट है जरूरी, जानें क्या है वजह


कई लोगों में ये देखा जाता है कि खुद को फिट दिखाने के लिए वो अकसर मेडिकल चेकअप को नजरअंदाज कर देते हैं। ब्लड टेस्ट से भी दूर भागते हैं क्योंकि कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि ब्लड टेस्ट से क्या कोई बीमारी पकड़ी जाएगी। अगर आप भी ऐसा करते हैं ये एक बहुत बड़ी गलती है क्योंकि किसी भी इंसान की बीमारी को जानने के लिए सबसे जरूर है ब्लड टेस्ट। कई बीमारियों के बार में इसी ब्लड टेस्ट से पता चलता है। ब्लड टेस्ट्स से बीमारियों का सही समय पर पता लग जाता है। कुछ ऐसी बीमारियां है जिसे ब्लड के जरिए से सही तरीके से पहचाना जा सकता है।

थायराइड पैनल-



इस भागदौड़ वाले दौर में थायरॉइड एक कॉमन परेशानी हो गई है, लेकिन ये बीमारी कॉमन कभी तक है जब इसका सही समय पर पता लग जाए। थॉयराइड को एक साइलेंट किलर भी कहा जाता है। अगर इसके बारे में सही समय पर पता नहीं लगता है तो ये काफी घातक हो सकता है। ब्लड के जरिए थायरॉइड को पकड़ा जा सकता है।

किडनी फंक्शन टेस्ट-



ब्लड के जरिए किडनी फंक्शन टेस्ट को भी कराया जा सकता है। इसके लिए बस थोड़ा सा खून आपको किसी भी लैब में जाकर देना होगा और नॉमिनल चार्जेज देने होंगे। ये टेस्ट इसलिए भी जरूरी है ताकि ये पता लगाया सके कि शरीर में किडनी ठीक तरीके से काम कर पा रही है या नहीं।

अगर किडनी में थोड़ी सी भी समस्या है तो इसके जरिए साफ हो जाता है। अल्कोहट लेने वाले लोगों के लिए ये टेस्ट काफी मायने रखती है।

0/Post a Comment/Comments