जुलाई में मोदी सरकार लॉन्च करेगी ये खास स्कीम, लाखों कमाने का मिलेगा मौका



भारत में जल्द ही ईटीएफ दस्तक देने वाला है। ईटीएफ की एंट्री भारत में जुलाई के महीने में होगी। हालांकि म्यूचुअल फंड सहित कई निवेशन ईटीएफ के बारे में ज्यादा कुछ नहीं समझते। तो आपको बता दें कि ईटीएफ या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड शेयरों के एक सेट में निवेश करते है। आमतौर पर ये एक खास इंडेक्स को ट्रैक करते है ईटीएफ म्यूचुअल फंड लगभग एक जैसे होते है लेकिन इनमें कुछ अंतर भी होते है। ईटीएफ को सिर्फ स्टॉक एक्सचेंज में ही खरीदा जा सकता है। जिस तरह लोग शेयरों को खरीदते है वैसे ही आप लोग एक्सचेंज के कारोबारी घंटों के दौरान ईटीएफ को खरीद सकते है।

बता दें कि भारत में एडलवाइज एसेज मैनेजमेंट ने बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त लॉन्च करने के ऐलान किया है। बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी किस्त जुलाई महीने में लॉन्च होगी। ये दो सीरीज में आएगी। जिसकी मैच्युरिटी क्रमश: अप्रैल 2025 और अप्रैल 2031 होगी। समान मैच्युरिटी वाले भारत बॉन्ड फंड्स ऑफ फंड्स (FOF) में वो निवेशक भी निवेश कर सकेंगे, जिनके पास डीमैट अकाउंट (Demat account) नहीं हैं। जिसके बाद अब भारत सरकार ने बॉन्ड ईटीएफ प्रोग्राम, डिपार्टमेंट ऑफ इन्वेस्टमेंट एंड पब्लिक एसेट मैनेजमेंट द्वारा एक स्कीम शुरू की है। इस स्कीम के जरीए एडलवाइज म्यूचुअल फंड का उद्देश्य बाजार से 14,000 करोड़ रुपए जुटाना है।
एडलवाइज असेट मैनेजमेंट ने कहा कि इस इश्यू के माध्यम से बाजार की मांग के आधार पर 11,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त जुटाने का लक्ष्य है। इसके जरिए जो राशि जुटाई जाएगी वह 3,000 करोड़ रुपए ही होगी। पर इस दौरान ज्यादा रिस्पॉन्स निवेशकों से आता है तो इसे बढ़ाकर 14,000 करोड़ रुपए तक किया जा सकता है।

कितना मिलेगा मुनाफा और कैसे लगेगा टैक्स।

अगर आप भारत बॉन्ड ईटीएफ में एक लाख रुपए निवेश करते हैं तो इस पर आपको 7.58 फीसदी की दर से रिटर्न मिलता है तो 10 साल में आपका पैसा बढ़कर 2.07 लाख रुपए हो जाएगा। फिर इस पर आपको 7,836 रुपए टैक्स के तौर पर चुकाना होगा। ऐसे में आपको 1.99 लाख रुपए मिलेंगे। इस बॉन्ड ईटीएफ पर डेट म्यूचुलअल फंड की तरह टैक्स लगता है यानी अगर निवेश को तीन साल से ज्यादा समय के लिए रखा जाता है तो इंडेक्सेशन बेनिफिट के साथ 20 फीसदी की दर से टैक्स लगता है. तीन साल वाले विकल्प में करीब 6.3 फीसदी रिटर्न मिलेगा। वहीं, 10 साल वाले विकल्प में 7 फीसदी ब्याज मिलेगा।

ये कंपनियां होंगी शामिल

बॉन्ड ईटीएफ निफ्टी भारत बॉन्ड सूचकांकों में निवेश करता है. इसमें एक्जिम बैंक, एचपीसीएल, हुडको, आईआरएफसी, नाबार्ड, एनएचएआई, एनएचपीसी, एनटीपीसी, पीएफसी, एनपीसीआईएल, पावर ग्रिड, आरईसी और सिडबी सहित AAA रेटेड सावर्जनिक क्षेत्र की कंपनियां शामिल हैं।

0/Post a Comment/Comments