1 जून से देश में होने जा रहे हैं बड़े बदलाव, जानें आपके दैनिक जीवन पर क्या असर पड़ेगा


कोरोना संक्रमण की वजह से 24 मार्च से देशभर में लॉक डाउन चल रहा था। जिसका चौथा चरण आज रात खत्म हो जायेगा। जिसके बाद कल से यानी 1 जून से देश में अनलॉक 1.0 को लेकर शुरू होगा। जिसमे सरकार द्वारा काफी छूट मिलीं हैं। इसे लेकर केंद्र सरकार ने गाइडलाइन्स भी जारी की हैं। एक जून से काफी कुछ नियम भी बदलने वाले हैं। इनमे रेल, रोडवेज, राशन कार्ड, गैस सिलेंडर और फ्लाइट सफर करने के दौरान संक्रमण से बचाव के बनाये गए हैं जिनका पालन सभी यात्रियों को करना जरुरी होगा। लॉक डाउन के दौरान रेलवे बिलकुल ठप थी, जिसके बाद प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य (घर) तक पहुंचने के लिए स्पेशल ट्रेनें शुरू की गई। फिर राजधानी स्तर की स्पेशल ट्रेनें शुरू हुई। रेलवे पर काफी दबाव बन रहा था क्योंकि काफी बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से दूर दूसरे राज्यों में फंसे हुए थे।

रेलवे बड़ा फैसला करते हुए 1 जून से 200 ट्रेनों को चलाने की घोषणा की। जिनमे वही लोग सफर कर सकते हैं। जिनकी टिकट कन्फर्म होंगी। इन ट्रेनों के जरिए जो लोग दूसरे शहरों या राज्यों में फंसे हुए हैं। वो लोग सफर तय कर सकते हैं। कोरोना संकट के दौरान जो प्रवासी मजदूर अन्य राज्यों में थे उन्हें राशन मिलने में परेशानी हो रही थी क्योंकि उनके पास जो राशन कार्ड थे वो उनके गृह राज्य के थे। इसे देखते हुए मोदी सरकार ने राशन कार्ड को लेकर बड़ा और क्रांतिकारी फैसला किया है। 1 जून से देशभर में राशन कार्ड के लिए वन नेशन-वन कार्ड की योजना लागु होगी। फिलहाल ये योजना अभी सिर्फ 20 राज्यों में ही शुरू होगी। इस योजना के तहत, राशन कार्ड किसी भी राज्य का बना हो, उस कार्ड से अब दूसरे राज्य में भी राशन ख़रीदा जा सकता है।

इससे गरीब मजदूरों को लाभ होगा जो अन्य राज्यों में काम करते हैं। इसके अतिरिक्त एक जून से पेट्रोल-डीजल और रसोई गैस के दामों में बदलाव होगा। वहीं इस उम्मीद जताई जा रही है कि, रसोई गैस के दाम लगातार तीसरे माह भी कम हो सकते हैं लेकिन कुछ राज्यों की सरकारें वैट बढ़ा सकती हैं जिससे पेट्रोल-डीजल दाम बढ़ने तय हैं। उत्तर प्रदेश में एक जून से यूपी रोडवेज की बसें चलना शुरू हो जायेगी लेकिन कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सभी गाइड लाइन्स का पालन के साथ ही आप सफर तय कर पाएंगे। सभी बसों में 50 प्रतिशत ही सवारियां बैठेंगी, सभी यात्रियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। वहीं उन्हें अपने स्मार्ट फ़ोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना होगा और बस में बैठने से पहले हाथों को सैनेटाइज करना जरूरी होगा।

0/Post a Comment/Comments