इस जगह ना ले जाएं अपनी बहन को नही तो बन जाएगी आपकी पत्नी



जैसा कि आप सभी जानते हैं पूरा भारत रहस्य से भरा हुआ है जहां आपको हर जगह का कुछ ना कुछ रहस्य देखने को मिलता है। ऐसा ही एक रहस्य हम आपको बताने जा रहा है जो की बहुत ही अजीबोगरीब है। यह रहस्य उत्तर प्रदेश की एक मीनार का है जिसे लंका मीनार के नाम से जाना जाता है। आपको बता दें कि इस मीनार को देखने के लिए आप अपनी बहन या भाई के साथ नहीं जा सकते। क्योंकि इस मीनार में बहन भाई का प्रवेश पूरी तरह वर्जित है। 

उत्तर प्रदेश के जालौन जिले में स्थित इस मीनार की ऊंचाई 210 मीटर है। आपको बता दें कि इस मीनार को बनाने के लिए रेती, सीमेंट और पत्थर का इस्तेमाल ना करते हुए इसे उड़द की दाल, शंख, सीप व कोड़ी आदि के इस्तेमाल से बनाया गया है। इस मीनार को देश की सबसे ऊंची मीनारों में गिना जाता है। इस मीनार के पास 100 फीट ऊंचे कुंभकर्ण और 65 फुट ऊंची मेघनाथ की प्रतिमा है। इस मीनार की खूबी यह है कि इसमें ना केवल रावण का बल्कि पूरे परिवार का चित्रण मिलता है। 

जैसा कि हम सभी जानते हैं हिंदू पुराणों के अनुसार अगर लड़का लड़की सात फेरे लेते हैं तो वह विवाह के बंधन में बंध जाते हैं। इसी कारण इस मीनार में भाई बहन का प्रवेश पूरी तरह से वर्जित है क्योंकि इस मीनार की छत तक पहुंचने के लिए एक घुमावदार रास्ता है। इस घुमावदार रास्ते को पूरा करते करते पूरे सात फेरे हो जाते हैं जो कि भाई बहन के रिश्ते के लिए चिंता का विषय है इसीलिए किसी भी भाई को अपनी बहन के साथ गलती से भी इस जगह नहीं जाना चाहिए।

0/Post a Comment/Comments